अत्यंत उच्च नेट वर्थ व्यक्ति: परिभाषा और मापदंड

पूंजीवाद की दुनिया में, व्यक्तियों की आर्थिक स्थिति को मापने के लिए कई पैरामीटर और मापदंड हैं। इनमें से एक अत्यंत उच्च नेट वर्थ व्यक्ति का मापदंड है, जिसे UHNWI के रूप में संक्षेपित किया जाता है। इस लेख में, हम जानेंगे कि अत्यंत उच्च नेट वर्थ व्यक्ति का अर्थ क्या है और उसके मापदंड क्या हैं।

“अत्यधिक-नेट-वर्थ व्यक्ति” या UHNWI (Ultra-High-Net-Worth Individual) एक अद्वितीय शब्द है जिसे लोगों के बीच में धन प्रबंधकों और आर्थिक विश्लेषणकर्ताओं ने प्रचलित किया है।

अत्यधिक-नेट-वर्थ व्यक्ति का मतलब

“अत्यधिक-नेट-वर्थ व्यक्ति” शब्द का उपयोग उन व्यक्तियों के लिए होता है जिनकी आर्थिक स्थिति इतनी ऊँची होती है कि उन्हें एक अलग वर्ग में रखा जाता है। इन व्यक्तियों की नेट-वर्थ, जिसे अंग्रेजी में “निगमित धन” कहा जाता है, बेहद उच्च होती है और इसे लाखों करोड़ों या अधिक में मापा जा सकता है।

एक व्यक्ति की नेट-वर्थ को मानक में निर्धारित करने के लिए उसकी सम्पत्तियों को उसके ऋणों से घटाना पड़ता है। इसमें उसकी विभिन्न संपत्तियॉ जैसे कि निवेश, प्रॉपर्टी, वाणिज्यिक संपत्तियाँ और बैंक बैलेंस शामिल होती हैं।

अत्यंत उच्च नेट वर्थ व्यक्ति का अर्थ:

अत्यंत उच्च नेट वर्थ व्यक्ति (UHNWI) एक व्यक्ति है जिसकी नेट वर्थ, यानी जो उसकी संपत्ति का मूल्य, एक निर्धारित सीमा से अधिक होती है। इस सीमा को निर्धारित करने में कई पैरामीटर और अनुसंधान संस्थाएं शामिल हैं, लेकिन सामान्यत: एक व्यक्ति को अत्यंत उच्च नेट वर्थ व्यक्ति तब कहा जाता है जब उसकी नेट वर्थ भारत में ₹100 करोड़ से अधिक वही अमेरिका में कम से कम 30 मिलियन अमेरिकी डॉलर होती है।

नेट वर्थ की परिभाषा:

नेट वर्थ का मतलब है एक व्यक्ति की संपत्ति का समृद्धि या वृद्धि के साथ मूल्य। इसे निर्धारित करने के लिए, व्यक्ति की कुल संपत्ति से उसके कर्ज और अन्य ऋणों को कम करना पड़ता है। इस प्रक्रिया के बाद, जो राशि बचती है, वह नेट वर्थ कहलाती है।

अत्यंत उच्च नेट वर्थ व्यक्ति के मापदंड:

अत्यधिक-नेट-वर्थ व्यक्ति बनने के लिए कुछ मुख्य मापदंड होते हैं जो इस श्रेणी में शामिल होने वाले व्यक्तियों को चिह्नित करते हैं।

निवेश और संपत्ति: अत्यधिक-नेट-वर्थ व्यक्ति का मुख्य मापदंड उसके निवेशों और संपत्तियों में होता है। इस वर्ग में शामिल व्यक्तियों के पास अक्सर विभिन्न आवास, लग्जरी कारें, व्यापार और निवेश से संबंधित संपत्तियाँ होती हैं।

व्यापार और निर्माण: अत्यधिक-नेट-वर्थ व्यक्ति अक्सर व्यापार या उद्यमिता में अग्रणी भूमिका निभाते हैं। उनमें उद्यमिता की भावना और उत्कृष्टता की प्रवृत्ति होती है, जो उन्हें सशक्त बनाए रखती है।

आर्थिक समृद्धि: इस वर्ग के व्यक्तियों की आर्थिक समृद्धि मुख्यतः उनके विभिन्न निवेशों और व्यापारों के कारण होती है। उनका धन विभिन्न स्रोतों से आता है जो उन्हें अत्यंत संपन्न बनाए रखते हैं।

सामाजिक स्थिति: यूएचएनवी की सामाजिक स्थिति भी अद्वितीय होती है। वे सामाजिक और राजनीतिक समर्थन के अधिकारी हो सकते हैं और उनकी स्थिति उच्च वर्ग की मानी जा सकती है।

इस प्रकार, अत्यंत उच्च नेट वर्थ व्यक्ति का मतलब है एक व्यक्ति जिसकी नेट वर्थ बहुत उच्च है और जो आर्थिक संप्रेषण क्षेत्र में अपनी दक्षता और दृष्टि के बारे में मशहूर है। इन व्यक्तियों का सामाजिक योगदान और उद्यमिता महत्वपूर्ण है, जिससे समाज में विकास और समृद्धि हो सके। उनकी संपत्ति का उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में सुधार के लिए किया जा सकता है और इससे उन्हें एक उच्च स्तर का सम्मान भी मिलता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top