भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में जब भी ‘ऑफ-रोड’ (Off-Road) की बात होती है, तो एक नाम सबसे ऊपर आता है – Mahindra Thar। थार ने एक पंथ (cult) बना लिया है। लेकिन अब इस ‘किंग ऑफ ऑफ-रोड’ के सिंहासन को चुनौती देने के लिए एक पुराना खिलाड़ी पूरी तैयारी के साथ वापस आ रहा है: नई Renault Duster।
डस्टर का पुराना 4×4 मॉडल अपनी मजबूती और काबिलियत के लिए जाना जाता था, और अब नई जनरेशन (New Generation Duster) के साथ रेनॉल्ट ने इसे एक कदम आगे ले जाने का वादा किया है। सवाल यह है कि क्या यह नई, आधुनिक डस्टर, थार के दमदार किले को भेद पाएगी? आइए, इसके ऑफ-रोड DNA को विस्तार से समझते हैं और तुलना करते हैं।
नई Renault Duster: ऑफ-रोड का “कॉम्बो पैकेज”
पुरानी डस्टर को उसके मजबूत निर्माण और बेजोड़ सस्पेंशन के लिए याद किया जाता है। नई डस्टर ने इसी विरासत को CMF-B प्लेटफॉर्म (Platform) पर एक आधुनिक रूप दिया है।
ग्राउंड क्लीयरेंस और AWD सिस्टम (4×4)
एक ऑफ-रोड वाहन की पहचान उसके ऊँचे ग्राउंड क्लीयरेंस से होती है। नई डस्टर में 217mm तक का ग्राउंड क्लीयरेंस (Ground Clearance) मिल सकता है, जो कि थार के करीब है। इससे यह साफ है कि ऊबड़-खाबड़ रास्तों, पत्थरों और खराब सड़कों पर यह बिना किसी परेशानी के निकल सकती है।
सबसे बड़ा हथियार है इसका ऑल-व्हील ड्राइव (AWD) सिस्टम, जो पुराने मॉडल में भी उपलब्ध था। नई डस्टर में 5 ड्राइविंग मोड्स (Eco, Auto, Snow, Mud & Sand, Off-Road) के साथ 4×4 टेरेन कंट्रोल मिलने की संभावना है। यह फीचर इसे Creta या Seltos जैसी सामान्य SUVs से अलग एक ‘सच्ची SUV’ बनाता है।
पावरट्रेन: माइल्ड हाइब्रिड और टर्बो का दम
अंतर्राष्ट्रीय बाजार की जानकारी के अनुसार, नई डस्टर में टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ माइल्ड-हाइब्रिड (Mild Hybrid) टेक्नोलॉजी भी आ सकती है। यह न सिर्फ दमदार परफॉर्मेंस देगा, बल्कि बेहतर माइलेज (Mileage) भी सुनिश्चित करेगा।
फीचर | नई Renault Duster (संभावित) | Mahindra Thar (RWD/4×4) |
---|---|---|
प्लेटफॉर्म | CMF-B (Monocoque) | Body-on-Frame |
ग्राउंड क्लीयरेंस | 217 mm तक (4×4) | 226 mm (4×4) |
ड्राइवट्रेन | FWD/AWD (4×4) | RWD/4×4 (Low-Ratio Gearbox) |
गियरबॉक्स | 6MT/7-Speed CVT/EDC (संभावित) | 6MT/6AT |
एंगल (Approach/Departure) | बेहतर एंगल (उच्च Attack Angle) | बहुत बेहतरीन (खास ऑफ-रोड डिज़ाइन) |
Mahindra Thar: ऑफ-रोड का निर्विवाद बादशाह
Mahindra Thar सिर्फ एक SUV नहीं है, यह भारत में एडवेंचर का पर्याय है। इसकी सफलता का मुख्य कारण इसका शुद्ध ऑफ-रोड DNA है।
बिल्ड और क्षमता
थार एक लैडर-फ्रेम (Body-on-Frame) चेसिस पर बनी है, जो इसे अत्यंत मजबूत और टिकाऊ बनाती है। यह डिज़ाइन ही इसे सबसे मुश्किल रास्तों पर भी डटकर खड़े रहने की ताकत देता है। 4×4 वेरिएंट में मिलने वाला लो-रेशियो गियरबॉक्स (Low-Ratio Gearbox) और मैकेनिकल लॉकिंग डिफरेंशियल (Mechanical Locking Differential) इसे डस्टर के AWD सिस्टम से कहीं ज्यादा काबिल बनाते हैं, खासकर जब आपको कीचड़ या रेत में से निकलना हो।
असली सवाल: कौन किसे टक्कर देगा? (Duster vs Thar)
यह तुलना सीधी नहीं है, क्योंकि दोनों का उद्देश्य (Target Audience) अलग है।
- Duster: यह उन लोगों के लिए है जो आराम (Comfort), आधुनिक फीचर्स, अच्छी माइलेज और साथ ही, जब ज़रूरत पड़े, तब बेहतरीन ऑल-टेरेन क्षमता (All-Terrain Capability) चाहते हैं। यह एक कॉम्प्रोमाइज़-फ्री फैमिली SUV होगी जो वीकेंड पर पहाड़ों की सैर भी करा सकती है।
- Thar: यह उन खरीदारों के लिए है जो प्योर ऑफ-रोडिंग को पहली प्राथमिकता देते हैं। इसका डिजाइन, टू-डोर (Two-door) या फोर-डोर (Four-door) विकल्प, और मजबूत चेसिस इसे एक समर्पित ऑफ-रोडर बनाता है, जो रोजमर्रा के इस्तेमाल (City Driving) में डस्टर जितना आरामदायक नहीं है।
डस्टर, थार के ऑफ-रोड के किले को तोड़ नहीं पाएगी, लेकिन यह उसे एक कड़ी टक्कर ज़रूर देगी – खासकर उन ग्राहकों के बीच जो 90% शहर और 10% ऑफ-रोड इस्तेमाल करते हैं। डस्टर अपने बेहतर इंटीरियर, ज्यादा बूट स्पेस, और संभावित रूप से बेहतर माइलेज के कारण एक व्यावहारिक विकल्प (Practical Alternative) साबित होगी।
कीमत और निष्कर्ष
नई Renault Duster की कीमत ₹10 लाख से ₹18 लाख (एक्स-शोरूम) के बीच होने की उम्मीद है। थार (Mahindra Thar) का बेस मॉडल (RWD) ₹10 लाख से शुरू होता है और 4×4 मॉडल ₹17 लाख तक जाता है।
हमारा निष्कर्ष: नई डस्टर एक बेहतर ऑल-राउंडर साबित होगी। यह Creta और Seltos जैसी गाड़ियों को उनके फीचर्स के मामले में चुनौती देगी और थार के ग्राहकों को अपनी ऑफ-रोड क्षमताओं (खासकर 4×4 मॉडल) से आकर्षित करेगी। यह उन लोगों के लिए ‘गो-टू’ SUV बन सकती है जिन्हें एक ही कार में फैमिली कंफर्ट, मॉडर्न फीचर्स और जबरदस्त ऑफ-रोड DNA चाहिए।
अगर आप एक समर्पित ऑफ-रोडिंग उत्साही (Off-roading Enthusiast) हैं, तो थार का कोई विकल्प नहीं है। लेकिन अगर आप एक ऐसी SUV चाहते हैं जो पहाड़ों के रस्ते पर भी आपका साथ दे और शहर की ट्रैफिक में भी न थके, तो नई Renault Duster वाकई एक कांटे की टक्कर देने वाली है।